राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से? – 2024

अनाज की दुकान से राशन नई दिल्ली, भारत के लिए आवंटित किया जाता है, जो राशन कार्ड पर दर्ज व्यक्तियों की संख्या के आधार पर होता है। यदि आपके घर में नया सदस्य शामिल होता है, तो उनका नाम अपने राशन कार्ड में जोड़ना महत्वपूर्ण है ताकि उनके लिए राशन प्राप्त किया जा सके। यहां, हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने राशन कार्ड में नाम जोड़ने का एक कदम-से-कदम गाइड कैसे प्रदान करें।

इसे विवेक और सतर्कता से पढ़ना और इन निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है ताकि खाद्य विभाग के साथ व्यवहार करते समय किसी भी भ्रम या असुविधा से बचा जा सके। अनेक राशन कार्डधारक राशन दुकान या खाद्य विभाग कार्यालय में गलत जानकारी के कारण समस्याओं का सामना करते हैं, जो समय और पैसे की अनावश्यक बर्बादी का कारण बनता है।

इस समस्या का समाधान करने के लिए, हम आपके सुविधानुसार अपने राशन कार्ड में नाम जोड़ने की एक व्यापक ऑनलाइन प्रक्रिया प्रस्तुत करते हैं, जो मोबाइल के माध्यम से होती है, इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए। आइए शुरू करते हैं।

मोबाइल से राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़े ऑनलाइन

To add a name to your ration card using your mobile phone, follow these steps:

  1. आधिकारिक राशन कार्ड वेबसाइट jsfss.jharkhand.gov.in पर जाएं। इस वेबसाइट पर अन्य राज्यों की राशन कार्ड वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए “राज्य खाद्य पोर्टल्स” खंड का उपयोग करें।
  2. राशन कार्ड वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, विभिन्न विकल्पों का सामना होगा। “कार्डधारी लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आपको दो लॉगिन विकल्पों के साथ सामना होगा: UID आधारित लॉगिन और राशन कार्ड नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए अंतिम विकल्प चुनें।
  4. सफलतापूर्वक लॉगिन करने के बाद, मेनू में “परिवार के सदस्य जोड़ें” विकल्प पर जाएं।
  5. राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए चाहिए जानकारी जैसे कि नाम, जन्म तिथि, घर के प्रमुख के साथ संबंध, आधार कार्ड नंबर आदि दर्ज करें।
  6. ऑनलाइन फॉर्म में दी गई सभी जानकारियों की पुष्टि करने के बाद, इसे सबमिट करने के लिए “आवेदन सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।
  7. आपका आवेदन खाद्य विभाग द्वारा सत्यापित किया जाएगा। सत्यापन प्रक्रिया के दौरान जानकारी सही है, तो नए सदस्य का नाम आपके राशन कार्ड में जोड़ा जाएगा।
राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से

राशन कार्ड में नाम जोड़ने की ऑफलाइन प्रक्रिया

अगर आपके राज्य के राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, तो आप फिजिकल एप्लिकेशन भरकर इसे ऑफ़लाइन भी कर सकते हैं। निम्नलिखित चरणों का ध्यानपूर्वक पालन करें:

  1. राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए एप्लिकेशन फॉर्म प्राप्त करें। आप इस फॉर्म को राशन शॉप या खाद्य विभाग कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। या फिर, आप इसे ऑनलाइन भी अपने राज्य के खाद्य पोर्टल पर “राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म” शीर्षक के अंतर्गत पा सकते हैं।
  2. जब आपके पास एप्लिकेशन फॉर्म हो, तो आवश्यक विवरण भरें जैसे परिवार के मुखिया का नाम, राशन कार्ड नंबर, पूरा पता इत्यादि। राशन कार्ड में जोड़ने के लिए उन सदस्य का नाम भी शामिल करें।
  3. एप्लिकेशन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड की फोटोकॉपी और सदस्य की पहचान दस्तावेज को जोड़ें।
  4. पूरा हुआ फॉर्म या तो राशन शॉप या खाद्य विभाग कार्यालय में सबमिट करें। सबमिशन पर रसीद प्राप्त करना न भूलें।
  5. खाद्य विभाग आपके राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आपकी एप्लिकेशन की समीक्षा करेगा। सत्यापन के बाद, सदस्य का नाम आपके राशन कार्ड में जोड़ा जाएगा।
ration card mein naam kaise jode
ration card mein naam kaise jode

Ration Card Mein Naam Kaise Jode (FAQ)

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े?

अपने राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए घर से शुरू करने के लिए, अपने राशन कार्ड सेवा की आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंचें। अपने राशन कार्ड नंबर और आधार नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें। फिर, अपने राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए फॉर्म पूरा करें और इसे सबमिट करें। यह प्रक्रिया आपको घर की सुविधा से अपने राशन कार्ड में नाम जोड़ने की सुविधा प्रदान करती है।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने की ऑनलाइन सुविधा नहीं है क्या करें?

यदि आपके राज्य के राशन कार्ड वेबसाइट पर नाम ऑनलाइन जोड़ने का कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है, तो आपको निर्धारित आवेदन पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आवेदन पत्र भरें, सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्र करें, और उन्हें राशन कार्ड धुकान या खाद्य विभाग में जमा करें।

राशन कार्ड में नाम नहीं जुड़ रहा है क्या करें?

राशन कार्ड में नाम शामिल न करने का मुख्य कारण यह हो सकता है कि व्यक्ति का नाम पहले से ही किसी अन्य राशन कार्ड में सूचीबद्ध है। प्रारंभ में, आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि पहले वाले राशन कार्ड से नाम हटा दिया गया है। फिर ही आप नए राशन कार्ड में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। साथ ही, सही दस्तावेज़ जमा न करने की भूल से भी नाम जोड़ने में कठिनाई हो सकती है।

सारांश

अपने नाम को राशन कार्ड में शामिल करने के लिए, अपने राशन कार्ड सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पहुंचने के बाद, नागरिक लॉगिन खंड में अपने राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दोनों का उपयोग करके लॉगिन करें। अगले कदम मेनू से अपने नाम को राशन कार्ड में जोड़ने का विकल्प चुनें। आवश्यक फॉर्म भरकर और जमा करके आगे बढ़ें। यदि आप ऑनलाइन प्रक्रिया में किसी समस्या का सामना करते हैं, तो आप आवश्यक फॉर्म भरकर ऑफ़लाइन तरीके से अपने नाम को राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *